विश्व प्रसिद्ध 10 धर्म कौनसे है – आइये जानते है हिंदी में

दुनिया में लगभग 7 अरब से अधिक लोग रहते है और सभी अलग- अलग धर्मो को मानते है. एडहेरेंट्स.कॉम वेबसाइट और पियू रिसर्च के अनुसार, लोगों में अपनायें धर्मो की झलक मिलती है.

विश्व प्रसिद्ध 10 धर्म

विश्व में चार मान्य धर्म है – हिंदी, मुस्लिम, सिख और ईसाई. विश्व में सबसे ज्यादा आबादी ईसाई धर्म की है. दुनिया की कुल आबादी में 31.5% यानि आबादी के लगभग 2.2 अरब लोग ईसाई धर्म को मानते है.

इस तरह ईसाइयों व ईसाई धर्म ने विश्व में पहला स्थान बना लिया है. ईसाइयों का धर्म ग्रन्थ बाइबल है तथा यह सभी भाषाओं में पढ़ने के लिए मिल सकती है.

इस्लाम

मुसलमानों ने इस्लाम को दूसरा सबसे बड़ा धर्म माना जाता है. इस इस्लाम धर्म की आबादी 1.6 अरब मानी जाती है. इस तरह इस्लाम धर्म विश्व का दूसरा सबसे बड़ा धर्म बना गया. इस्लाम धर्म का धर्म ग्रन्थ कुरान है तथा यह अरबी भाषा में लिखी गई है.

 धर्मनिरपेक्ष/नास्तिक

धर्मनिरपेक्ष/नास्तिक लोगों को विश्व में तीसरे स्थान पर रखा गया है . नास्तिक लोगों की जनसंख्या 15.35 प्रतिशत अथार्त 1.1 अरब के आसपास है. धर्म के मुताबिक जनसंख्या अनुमान लगाने पर हिन्दू धर्म को तीसरे अंक स्थान पर रखा गया है.

लेकिन विश्व में हिन्दू धर्म से अधिक नास्तिक लोग पाए जाते है. पूरी दुनिया में 13.95 प्रतिशत हिंदू हैं. इस हिन्दू धर्म को विश्व का प्राचीनतम धर्म कहा जाता है. यह वेदों पर आधारित धर्म है, जो अपने अन्दर कई अलग-अलग उपासना पद्धतियाँ, मत, सम्प्रदाय और दर्शन समेटे हुए है.

चीनी पारंपरिक धर्म

चौथे स्थान पर चीनी पारंपरिक धर्म को रखा गया है. इस धर्म को माने वाले लोगों की संख्या 39.4 करोड़ है यानि दुनिया की आबादी का 5.5 प्रतिशत है.

 बौद्ध धर्म

बौद्ध धर्म विश्व में 37.6 करोड़ लोग इस धर्म को मानते है. यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा धर्म है. भारत, नेपाल, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, रशिया, ब्रुनेई, मलेशिया आदी देशों में भी बौद्ध को माने वाले है.

जातीय धार्मिक समूह/अफ्रीकी पारंपरिक धर्म

जातीय धार्मिक समूह/अफ्रीकी पारंपरिक धर्म में अलग अलग जातीय धार्मिक समुदायों को रखा गया है. इस धर्म को आबादी 5.59 प्रतिशत एवं 40 करोड़ के आसपास है.

सिख

सिख धर्म दुनिया भर में मशहूर है. इसकी जनसंख्या दुनिया में 2.3 करोड़ के आसपास है. यह धर्म अपनी रंग बिरंगी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है. इसकी स्थापना नानक देव जी ने की थी.

यहूदी

यहूदी धर्म को माने वाले लोगों की संख्या दुनिया भर में 1.4 करोड़ के आसपास है | दुनिया की आबादी 0.20 प्रतिशत है . यह यहूदी धर्म इस्राइल और हिब्रूभाषियों का राजधर्म है. जैन धर्म भारत का एक प्राचीन धर्म है. इसकी आबादी 42 लाख के आसपास है. अहिंसा जैन धर्म का मूल सिद्धान्त है। जैन दर्शन में सृष्टिकर्ता इश्वर को स्थान नहीं दिया गया है.

जरुर पढ़ें: विश्व की 10 सबसे पुरानी चीज़ों के बारे में – आइये जानिए

दोस्तों पोस्ट को पढने के लिए धन्यवाद आपका,अगर आपको कुछ सीखने को मिला हो तो आप शेयर जरुर करें और मन में कोई भी सवाल है जल्दी से कमेंट करें.

Leave a Reply