सिर्फ एक ग्लास पानी से कम होगा वजन ! (Weight Loss in Hindi)

जब बात वजन कम करने की आती है तो डाइट और एक्सरसाइज को इसका मूल मंत्र माना जाता है। वजन कम करने का यह सेहतमंद तरीका होता है और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। एक सेहतमंद डाइट में यह जरूरी होता है कि आप दिनभर में कितनी मात्रा में पानी पी रहे हैं। आपको यकीन नहीं आएगा सिर्फ एक ग्लास पानी से कम होगा वजन.

सिर्फ एक ग्लास पानी से कम होगा वजन

सिर्फ एक ग्लास पानी से कम होगा वजन

वजन कम करने के प्रमुख तत्वों में पानी शामिल है लेकिन इसका जादुई असर नहीं होता। यदि कोई वजन कम करने के प्रयासों में लगा है लेकिन पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहा है तो उसका लक्ष्य तक पहुंच पाना मुश्किल हो जाता है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई सारी शारीरिक क्रियाएं सुचारू रूप से चलती हैं।

कम खाते हैं

Weight loss diet

भोजन करने से कुछ देर पहले पानी पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपको पेट भरे होने का अहसास होता है और इससे हम भोजन के समय कम मात्रा में खा पाते हैं।

जरुर पढ़ें: ये सावधानी जरुर बरतें गर्भावस्था के दौरान 

एक शोध में यह बात सामने आई है कि खाना खाने के कुछ समय पहले जो लोग पानी पी लेते हैं वो भोजन के समय 75 प्रतिशत तक कम कैलोरी लेते हैं। यदि कोई हर दिन 75 कैलोरी कम ले रहा है तो सालभर में वह 27375 कैलोरी कम लेगा। इससे लगभग 4 किलो तक वजन कम होगा, बिना किसी प्रयास के।

भोजन पचने में होती है आसानी

किडनी की सही कार्यप्रणाली के लिए भी पानी आवश्यक तत्व होता है और इससे किडनी स्टोन होने का खतरा भी कम हो जाता है। साथ ही पानी कब्जियत की समस्या को भी दूर करता है।

तरल पर भी रखें नजर

Weight loss tips in hindi

यदि आप वजन कम करने की डाइट पर हैं, तो ऐसे में आप कितनी मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं उस पर पूरी नजर रखें। केवल खाद्य पदार्थों पर ही नहीं, बल्कि आप कितनी मात्रा में कौन-सा तरल ले रहे हैं वह भी महत्वपूर्ण होता है।

जरुर पढ़ें: 101% Motapa Kam Karne Ke Upay (Gharelu)- Weight Loss Tips in Hindi

फलों का जूस : यदि आप डिब्बाबंद जूस ले रहे हैं तो उसके लेबल को देखना ना भूलें। फ्रूट जूस में शकर की अतिरिक्त मात्रा होती है और इनमें कैलोरी की मात्रा भी काफी अधिक होती है।

सब्जियों का जूस : फलों के जूस से सब्जियों के जूस अधिक फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर अधिक होता है।

लो फैट मिल्क : कम कैलोरी के साथ कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा प्राप्त होती है। यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो मलाई वाला दूध पीने की बजाय लो फैट दूध पीना अधिक फायदेमंद होता है।

ब्लैक कॉफी : कॉफी एंटी ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है और जब तक यह ब्लैक रूप में होता है इसे कैलोरी फ्री माना जाता है।

ग्रीन टी : यह एंटीऑक्सीडेंट की बेहतरीन स्रोत मानी जाती है। साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार होती है।

जरुर पढ़ें: गर्भपात के बाद स्वास्थ्य सुधारने के सुझाव – क्या करे ?

दोस्तों केसा लगा हमारा आज का पोस्ट हमे नीचे कमेंट करके जरुर बताएं. आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाब है तो भी आप हमे कमेंट करके बता सकते है,आपका कमेंट देख कर हमे अच्छा लगता है. Facebook और WhatsApp पर शेयर करना तो बिलकुल मत भूलना.

Leave a Reply