नींद की गोलियों के फायदे, नुकसान व बीमारियों के बारे – जानिए

विश्व में बहुत-से ऐसे लोग है जो नींद की दवाइयों का सेवन करते है ताकि वह आराम से नींद ले सके. आज के समय में व्यक्ति को परेशानियों ने घेर रखा है खासकर नौजवानों को. कोई भी व्यक्ति जो नींद की गोलियों का उपयोग करता है, वह नहीं सोचता की इन गोलियों का शारीरिक व मानसिक कितना बुरा व सही प्रभाव पड़ता है. आज हम नींद की गोली के फायदे ब नुकसान के बारे में बिस्तार से जानेंगे.

नींद की गोली के फायदे ब नुकसान

नींद की गोली के फायदे ब नुकसान

रात को सोने व अपनी नींद पूरी करने के लिए नींद की दवाइयों के आलावा बहुत से रास्ते है और अगर रास्तों का उपयोग किया जाएं तो किसी भी प्रकार का बुरा असर नहीं होगा.

आज के समय में अनेक प्रकार की नींद की दवाइयाँ बाजार में आ रही है, जिनका असर मौत का रूप भी ले सकती है. लेकिन हम देखते है कि इंटरनेट पर ऑनलाइन नींद की गोलियां बेचीं जाती है जोकि सही नहीं है.

आज के इस अनुच्छेद में हम नींद कि गोलियों के बारे में बात करेंगे. हम बताएंगे कि नींद की दवाइयों से कैसे मौत हो सकती है, कैसे दवाइयों का सेवन करें, नींद की गोलियों के नाम व दवाई के फायदे क्या है ??

नींद की गोली के फायदे

नींद की गोलियों के फायदे भी है, बहुत- से लोग शारीरिक व मानसिक तनाव से लड़ने के लिए इन गोलियों का सेवन करते है.

डॉक्टर द्वारा इन गोलियों को लोग सर्दी, फ्लू, बुखार एलर्जी और बढ़िया नींद लेने के लिए भी अक्सर करते है, लेकिन इन गोलियों के फायदे से ज्यादा नुकसान माने जाते है. व्यक्ति को अच्छी नींद लेने के और भी तरीके है.

नींद की गोली से मौत

नींद की दवाइयों के सेवन से व्यक्ति के कैंसर होने का खतरा 35 प्रतिशत से अधिक बढ़ जाता है. नींद की दवाइयों का सेवन करना एक सीमा तक सही होता है लेकिन गोलियों का नियमित सेवन बीमारियों को जन्म दे सकता है.

विश्व में नींद की दवाई लेने वाले व नींद की दवाई का सेवन नहीं करने वाले लोगों की मृत्यु स्तर में अंतर होता है. इन गोलियों के सेवन से ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज का भी खतरा बना रहता है.

नींद की गोली का नाम

नींद की दवाई को दो स्तर पर रखी गई है : बेन्ज़ोदिअज़ेपिनेस और बरबटुरतेस, बेन्ज़ोदिअज़ेपिनेस अडिक्टिवे,urikind. इन दवाइयों/ केमिकल का इस्तेमाल बड़े ऑपरेशन करने से पहले Anaesthese अर्थात सुन्न करने के लिए किया जाता है तथा Narco Test करते समय भी इस्तेमाल किया जाता है. इन दिए गए नींद की गोलियों के सेवन से होने वाली बीमारी :

  • Constipation कब्ज
  • Dizziness सुस्ती
  • Difficulty in Focusing and remembering
  • याद दाश्त कमज़ोर
  • अरुचि पैदा होना
  • पेट दर्द
  • कमजोरी
  • शरीर में Uncontrollable shaking
  • परसोम्निअस

जरुर पढ़ें: किशमिश के अनोखे फायदे, जो आपको हैरत में डाल देंगे

दोस्तों केसा लगा नींद की गोली के फायदे ब नुकसान पोस्ट नीचे कमेंट इ जरुर बताएं सवाल और जवाब भी कर सकते है. अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर करना न भूलें.

धन्यवाद !

Leave a Reply