1. India  भारतीय उपमहाद्वीप 5000-6000 वर्षों से अधिक समय से अस्तित्व में है।  1500 ईसा पूर्व में वैदिक सभ्यता के गठन की शुरुआत हुई।  बाद की शताब्दियों में, भारत ने विभिन्न साम्राज्यों द्वारा शासन देखा।

2. Ethiopia कई ऐतिहासिक साक्ष्य विश्व स्तर पर सबसे पुराने देशों में से एक के रूप में इथियोपिया की स्थिति की पुष्टि करते हैं।  इथियोपिया में मनुष्यों की उपस्थिति लाखों वर्ष पुरानी है, जैसा कि इसकी सीमाओं के भीतर खोजे गए कंकाल के टुकड़ों से पता चलता है।

3. portugal पोर्टूगल की उपस्थिति प्राचीन काल से चली आ रही है, जो इसे दुनिया के सबसे प्राचीन देशों में से एक बनाती है।  इसकी सीमाएँ  ई.1193 में स्थापित की गईं, जिससे यूरोप के सबसे पुराने राष्ट्रों के रूप में इसकी स्थिति मजबूत हुई।

4. Egypt मिस्र की संस्कृति छठी सहस्राब्दी ईसा पूर्व की है, जो इसे सबसे पुरानी ज्ञात सभ्यताओं में से एक बनाती है।  आश्चर्यजनक रूप से, मिस्र का लेखन कई अन्य लेखन प्रणालियों से भी पहले का है, जो दुनिया में दूसरे सबसे पुराने लेखन प्रणालियों में से एक है।

5. Japan जापान की ऐतिहासिक समयरेखा को समझने के लिए, उस किंवदंती पर विचार करना आवश्यक है जो इसके पहले राजा से जुड़ी है, जिसे 660 ईसा पूर्व के आसपास सूर्य देवी अमेतरासु का वंशज माना जाता है।  हालाँकि यह एक किंवदंती है, यह संकेत देता है कि जापान की आयु आम धारणा से अधिक हो सकती है।

6. France फ्रांस दुनिया के प्राचीन राष्ट्रों में शुमार है, इसका इतिहास शारलेमेन के पवित्र रोमन साम्राज्य के विखंडन से जुड़ा है।  प्राचीन काल में फ्रांस तीन क्षेत्रों में विभाजित था।

7. Iran प्राचीन ईरान कई शताब्दियों तक फैला एक समृद्ध इतिहास समेटे हुए है।  इतिहासकार इसकी उत्पत्ति 550 ईसा पूर्व अचमेनिद साम्राज्य के दौरान बताते हैं।  आधुनिक ईरान, जिसे पहले फारस के नाम से जाना जाता था, ने 1930 के दशक में आधिकारिक तौर पर अपना वर्तमान नाम अपनाया।

8. Armenia 782 ईसा पूर्व में स्थापित आर्मेनिया, दुनिया के सबसे पुराने देशों में से एक के लिए एक प्रमुख उम्मीदवार के रूप में खड़ा है।  गुफाओं और पत्थर के शिलालेखों के रूप में साक्ष्य से पता चलता है कि आर्मेनिया में मानव निवास 90,000 ईसा पूर्व का है।

9. Greece ग्रीक पौराणिक कथाएँ, जो सांसारिक देवताओं की कहानियों के लिए प्रसिद्ध हैं, व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त हैं।  क्रांतिकारी अवधारणाओं को प्रस्तुत करने और आधुनिक पश्चिमी सभ्यता को आकार देने का श्रेय यूनानियों को दिया जाता है।  विशेष रूप से, एथेंस ने दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र का सूत्रपात किया।

10. San Marino सैन मैरिनो को आमतौर पर दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक के रूप में पहचाना जाता है, फिर भी यह सबसे पुराने देशों में से एक के रूप में उल्लेखनीय गौरव रखता है।  301 ईस्वी में स्थापित, इटली की सीमा के भीतर स्थित-मैरिनो का दावा है कि यह दुनिया का सबसे पुराना संविधान है, जिसे 1600 ईस्वी में तैयार किया गया था।